आधार कार्ड से १ करोड़ तक का लोन कैसे ले? (आसानी से)

दोस्तों आजकल के इस मेहेंगाई के दौर में ऐसा अक्सर तो नहीं होता की, हमारी जरूरत जितने पैसे हमारी सैलरी से पूरी हो सके|

ऐसे में हम जैसे मिडिल क्लास फॅमिली वाले लोग बैंक से लोन लेने का प्रयास करते है, जिसके लिए ढेर सारे दस्तावेज, बेंको के बार बार चक्कर और उपरसे ढेर सारा वक्त बर्बाद|

लेकिन हम में से बहोत लोगोंको यह नहीं पता होता है की अप्पन घर बैठे बैठे सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन और आधार कार्ड की मदद से लोन ले सकते है|

इसी के बारे में सारी जानकारी देने के लिए आज हम इस आर्टिकल को लेकर आये है||

भारत के प्रमुख किफायती हाउसिंग फाइनेंस संगठनों में से एक, आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (आधार), होम फाइनेंसिंग प्रदान करके समाज में कम आय वाले समूहों की जरूरतों को पूरा करता है।

आधार का लक्ष्य उन लाखों लोगों को अपना पहला घर खरीदने के लिए सक्षम बनाना है, जो वंचित हैं।

देश भर में अपनी 350+ शाखाओं और कार्यालयों के माध्यम से, उन्होंने 2010 में अपनी स्थापना के बाद से 2,07,500 से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान की है।

मूल रूप से 2010 में स्थापित, पूर्व आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का अंततः 20 नवंबर, 2017 से DHFL वैश्य के साथ विलय हो गया, जिसका नाम बदलकर आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड कर दिया गया।

पूरे भारत में मौजूद कुछ खिलाड़ियों में से एक आधार हाउसिंग फाइनेंस है, जिसे डीएचएफएल वैश्य और आधार हाउसिंग फाइनेंस के विलय से बनाया गया था।

विषय - सुची

Aadhar Housing Finance क्या है?

किफायती प्रोसेसिंग फीस और लेवी के साथ, आधार हाउसिंग सस्ते ब्याज दरों पर होम लोन प्रदान करता है।

मूल रूप से 2010 में स्थापित, पूर्व आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का अंततः 20 नवंबर, 2017 से DHFL वैश्य के साथ विलय हो गया, जिसका नाम बदलकर आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड कर दिया गया।

पूरे भारत में मौजूद कुछ खिलाड़ियों में से एक आधार हाउसिंग फाइनेंस है, जिसे डीएचएफएल वैश्य और आधार हाउसिंग फाइनेंस के विलय से बनाया गया था।

आज, हम 5000 रुपये (76 अमेरिकी डॉलर) से लेकर 50000 रुपये (765 अमेरिकी डॉलर) और उससे अधिक की मासिक आय वाले सभी उपभोक्ता वर्ग के लिए वित्तपोषण विकल्प प्रदान करते हैं।

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की होल्डिंग कंपनी BCP TOPCO VII PTE है। लिमिटेड।, एक ब्लैकस्टोन समूह की कंपनी।

चूँकि वो करुणा और सहानुभूति दिखा कर विश्वास हासिल कर सकते हैं
और ग्राहकों को सहानुभूतिपूर्ण, भरोसेमंद और पारदर्शी ग्राहक सेवा प्रदान करने में बहुत संतुष्टि महसूस करते हैं, और इसे अपना मुख्य प्रतिस्पर्धी बढ़त मानते हैं।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या करें?

दोस्तों आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको बस इतना करना है कि आवेदन भरें, अपने गृह ऋण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई को इकट्ठा करें, और प्रसंस्करण शुल्क के लिए “आधार हाउसिंग फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड” को किए गए चेक के साथ हमें मेल करें।

यदि आपको सहायता की आवश्यकता है या इस समय कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमारे गृह ऋण सलाहकार आपके आवेदन में आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हैं।

यह संक्षिप्त, चरण-दर-चरण निर्देश आपको उस प्रक्रिया के बारे में बताएगा जिसका उपयोग वो आपके आवास ऋण को यथाशीघ्र चुकाने के लिए करते हैं।

स्टेप १ (मूल्यांकन)

सबसे पहले Aadhar Housing Finance जान लेता हैं कि क्या आप ऋण भुगतान वहन कर सकते हैं। उनके क्रेडिट कर्मचारी आपकी आय की पुष्टि करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके द्वारा प्रदान किया गया डेटा सटीक है।

अगला चरण आपके क्रेडिट इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए क्रेडिट जांच करना है; इस उदाहरण में, ऋणदाता क्रेडिट ब्यूरो रिपोर्ट का आदेश देगा।

अपना ऋण आवेदन जमा करने से पहले, आमतौर पर किसी भी ऋण संबंधी चिंताओं को स्पष्ट करने और ठीक करने की सलाह दी जाती है क्योंकि गृह ऋण आवेदन प्रक्रिया में आपका क्रेडिट इतिहास एक महत्वपूर्ण कारक है।

स्टेप 2 (सशर्त ऋण स्वीकृति)

यदि आपकी आय सत्यापन और क्रेडिट जांच में कोई महत्वपूर्ण समस्या नहीं है, तो आधार हाउसिंग ऋण के लिए एक सशर्त प्रस्ताव पत्र पेश करेगी।

दूसरे शब्दों में, यह सभी ऋण आवेदकों के पक्ष में एक आधिकारिक प्रस्ताव पत्र तैयार करेगा।

यह सलाह दी जाती है कि सभी आवेदक इस दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने और इसे वापस करने से पहले अच्छी तरह से पढ़ें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी जानकारी सही है और सभी नियमों और शर्तों से अवगत हैं।

प्रस्ताव पत्र केवल वित्तीय और क्रेडिट चेक भागों पर विचार करता है।

चूंकि यह एक ऋण उत्पाद है, संपार्श्विक के रूप में सेवा देने वाली संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में स्वीकार करने से पहले कुछ कानूनी और स्वामित्व आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

हमें संपत्ति का मूल्य भी निर्धारित करने की आवश्यकता है। सत्यापन के लिए हमें इन जांचों के लिए संपत्ति के रिकॉर्ड की जेरोक्स प्रतियों की आवश्यकता होगी।

स्टेप 3 (सुरक्षा मूल्यांकन)

तकनीकी/मूल्यांकन मूल्यांकन: कंपनी का प्रतिनिधि या नियुक्त विक्रेता उस संपत्ति का मूल्यांकन करेगा जिसे आप अपने ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

कानूनी आकलन: एक कंपनी अधिकारी, नियुक्त अधिवक्ता, या वकील संपत्ति के लिए शीर्षक दस्तावेजों की श्रृंखला की समीक्षा करेंगे ताकि यह देखा जा सके कि वे ऋण के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।

ऋण के सभी आवेदकों (आवेदकों और सह-आवेदकों) को एक सफल संपत्ति मूल्यांकन के बाद आधार हाउसिंग से स्वीकृति पत्र प्राप्त होगा।

स्टेप 4 (ऋण भुगतान)

ऊपर बताए अनुसार स्वीकृति पत्र स्वीकार किए जाने के बाद, आपको “आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड” के पक्ष में प्रशासन शुल्क का भुगतान करना होगा|

टैरिफ अनुसूची में सूचीबद्ध अन्य सभी शुल्कों के साथ। आपको प्रासंगिक कागजी कार्रवाई भी जमा करनी होगी (स्वीकृति पत्र की शर्तों के अनुसार आवश्यक दस्तावेज)

उपरोक्त प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद आधार हाउसिंग के साथ ऋण समझौते पर आधार हाउसिंग द्वारा आवश्यक किसी भी अन्य दस्तावेजों के साथ एक साथ हस्ताक्षर किए जाने चाहिए।

उसके बाद ही ऋण का भुगतान किया जा सकता है।

एक आधार हाउसिंग पेशेवर पूरी प्रक्रिया के दौरान, शुरुआत से अंत तक, लेन-देन समाप्त होने तक और संवितरण चेक वितरित होने तक आपकी सहायता के लिए उपलब्ध रहेगा।

अन्य पढ़े - Paytm Se Loan Kaise Le

आधार कार्ड से लोन लेने का Eligibility Criteria क्या है?

इस ऋण के लिए पात्र होने के लिए, आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • आवेदक की आयु सीमा: 21 से 65 वर्ष
  • निवास का प्रकार: भारतीय
  • न्यूनतम मासिक आय रुपये।
  • मुख्य आवेदक के लिए 15,000।
  • सह-आवेदक के लिए प्रति माह आय: रुपये। 15,000

आधार कार्ड से कौन कौन लोन ले सकता है?

दोस्तों वैसे तो आधार कार्ड से हर कोई भारतीय नागरिक लोन ले सकता है, लेकिन आपको उसके लिए ऊपर दिए गए मान्यता मापदंड को पालन करना होगा|

आधार कार्ड से लोन लेने के आवश्यक दस्तावेज कौनसे लगते है?

दोस्तों आधार कार्ड से हाउसिंग लोन लेने के लिए आपको नीचे दिए गए दस्तावेजोंकी जरूरत पड़ेगी|

  • आवेदक और सह-आवेदक का हाल का रंगीन पासपोर्ट फोटो
  • पैन कार्ड, पासपोर्ट और ग्रेड 10 और 12 के स्कूल डिप्लोमा जन्म तिथि के प्रमाण के लिए पहचान के स्वीकार्य रूप हैं।
  • निम्नलिखित में से किसी एक का उपयोग पते के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है: एक वैध पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पूरे पते के साथ गैस कनेक्शन बिल, राशन कार्ड, पानी का बिल, टेलीफोन बिल, आदि।
  • फोटो हस्ताक्षर सत्यापन पर पैन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / बैंक पास बुक बैंक स्टैम्प के साथ – पैन कार्ड / बैंक से हस्ताक्षर सत्यापन / ड्राइविंग लाइसेंस फोटो और हस्ताक्षर के साथ
अन्य पढ़े - CASHe App से Loan कैसे ले 

आधार कार्ड से कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितना लोन?

दोस्तों वैसे तो आप ₹ १ लाख से लेकर ₹ 1 करोड़ रुपये तक के आधार होम लोन के पात्र हैं।

हालाँकि, ऋण राशि संपत्ति की पंजीकृत लागत के 80% या इसके बाजार मूल्य के 80%* (ऋण राशि 75 लाख से अधिक होने की स्थिति में 75%), जो भी कम हो, से अधिक नहीं हो सकती।

आप जिस ऋण राशि के लिए पात्र हैं, उसकी स्थापना आपकी आवश्यकताओं की सावधानीपूर्वक जांच के बाद की जाती है और यह निम्नलिखित तत्वों पर आधारित है:

जैसे की,

  • आयु
  • आय की निरंतरता
  • संपत्ति
  • शैक्षिक पृष्ठभूमि
  • बचत

आधार कार्ड से लोन कितने समय के लिए मिलेगा?

सेवानिवृत्ति की आयु के अधीन, बैंक द्वारा भुगतान किए गए लोगों के लिए अधिकतम ऋण अवधि 30 वर्ष है, जबकि नकद भुगतान करने वालों के लिए यह 20 वर्ष है।

आधार कार्ड से लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है?

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड से 11.75% की वार्षिक ब्याज दर पर 1 करोड़ रुपये तक का होम लोन उपलब्ध है।

उसके बाद से शुरू होकर 30 साल तक का कार्यकाल। यह किफायती आवास का वित्तपोषण करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, और यह मुख्य रूप से घरेलू वित्तपोषण के मामले में कम आय वाले लोगों की मांगों को पूरा करती है।

आधार कार्ड से कितने दिन में लोन मिलता है?

आधार हाउसिंग फाइनेंस के लिए आधिकारिक वेबसाइट या नेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर जाएं।

लॉग इन पेज पर क्लिक करके ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के लिए अपना असाइन किया गया यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।

लॉग इन करने के बाद, “पूछताछ” विकल्प चुनें, जहा आपको दिखाया जायेगा की आपका लोन स्टेटस क्या है|

आधार कार्ड से लिये हुए लोन के पैसे कहा इस्तेमाल किये जा सकते है?

दोस्तों आधार कार्ड से लिए गए आधार हाउसिंग के लोन के पैसोंको आप नीचे दिए गए कामोंके लिए इस्तेमाल कर सकते है|

  • प्लॉट खरीद कर बनवाने के लिए
  • घर का नवीनीकरण
  • एक घर का जोड़ बनवाने के लिए
  • गैर आवासीय संपत्ति के अधिग्रहण के लिए
  • घरों का निर्माण आदि.

आधार कार्ड से लोन लेने के फायदे और नुकसान

  • आप ₹ 1 करोड़ रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप विभिन्न पुनर्भुगतान शर्तों के माध्यम से ऋण राशि को आसानी से वापस कर सकते हैं।
  • आधार हाउसिंग फाइनेंस के माध्यम से 1 करोड़, जो प्रति वर्ष 11.75% से शुरू होने वाली ब्याज दरों की पेशकश करता है।

Customer Care से संपर्क कैसे करें?

दोस्तों Aadhar Housing के Customer Care से संपर्क साधने के लिए, आप 1800 3004 2020 पर कॉल कर सकते है, या फिर उनको ईमेल भी कर सकते है – customercare@aadharhousing.com पर|

अन्य पढ़े - Cashbean से Loan कैसे ले

आधार कार्ड से लोन कैसे ले – VIDEO Tutorial

दोस्तों अगर ऊपर दियी गयी जानकारी से आपको आधार कार्ड से लोन कैसे ले यह समझने में परेशानी हो रही है तो आप नीचे दिए गए विडियो को देखकर भी सारी चीजे आसानी से समझ सकते है|

FAQs – आधार कार्ड से लोन कैसे ले

Q1. आधार कार्ड से लोन कैसे लेते हैं मोबाइल से?

दोस्तों आप हमारा टुटोरिअल पढ़कर आसानी से समझ सकते है की आधार कार्ड से लोन कैसे ले सकते है|

Q2. आधार हाउसिंग से ज्यादा से ज्यादा कितना लोन मिलता है?

आधार हाउसिंग से ज्यादा से ज्यादा ₹ 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है|

Q3. क्या आधार हाउसिंग एक भरोसेमंद कंपनी है?

जी हा, यह एक भारत सरकार मान्य भरोसेमंद कंपनी है|

Q4. आधार हाउसिंग से लोन लेने से कितना ब्याज लगता है?

दोस्तों आधार हाउसिंग से ११.७५% का वार्षिक ब्याज लग सकता है|

Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर दिए आर्टिकल में हमने आपको आधार हाउसिंग से लोन कैसे ले, और इसके रिलेटेड अन्य सारी जानकारी देने का प्रयास किया है, लेकिन अगर इसके अलावा भी आपके मन में कोई सवाल उठ रहे है,

तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन के जरिये हमे सवाल पूछ सकते है|

Thank You,

Bye


Leave a comment